Saturday 19 March 2016

डिजिटल हस्ताक्षर-Digital sign

digital sign-hindihow
डिजिटल हस्ताक्षर सॉफ़्टवेयर सुरक्षा में मुख्य भूमिका निभाते हैं. यह आलेख बताता है कि डिजिटल हस्ताक्षर क्या होता है, और आप सुनिश्चित करने के लिए यह कैसे जाँच सकते हैं कि कोई डिजिटल हस्ताक्षर विश्वसनीय है.
डिजिटल हस्ताक्षर या डिजिटल हस्ताक्षर योजना किसी डिजिटल संदेश या दस्तावेज़ की प्रामाणिकता को निरूपित करने के लिए एक गणितीय योजना है. एक मान्य डिजिटल हस्ताक्षर, प्राप्तकर्ता को यह विश्वास दिलाता है कि संदेश किसी ज्ञात प्रेषक द्वारा तैयार किया गया था, और उसे पारगमन में बदला नहीं गया था. डिजिटल हस्ताक्षर सामान्यतः सॉफ्टवेयर वितरण, वित्तीय लेन-देन, और ऐसे अन्य मामलों में प्रयुक्त होते हैं, जहां जालसाजी और छेड़-छाड़ का पता लगाना अधिक महत्वपूर्ण है.

डिजिटल हस्ताक्षर निम्न बातें सुनिश्चित करने में मदद करते हैं:

  1. प्रामाणिकता डिजिटल हस्ताक्षर यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि हस्ताक्षरकर्ता वही है जिसे वे चाहते हैं.
  2. अखंडता डिजिटल हस्ताक्षर यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि डिजिटली हस्ताक्षरित किए जाने के बाद से सामग्री बदली नहीं गई है या उसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है.
  3. अस्वीकार नहीं डिजिटल हस्ताक्षर सभी पक्षों को हस्ताक्षरित सामग्री का स्रोत सिद्ध करने में मदद करता है. “अस्वीकृत” हस्ताक्षरकर्ता द्वारा हस्ताक्षरित सामग्री से किसी भी प्रकार के संबंध को अस्वीकार करना दर्शता है.

0 comments:

Post a Comment