Saturday 19 March 2016

चेहरा पहचान तकनीक- face recognition technique

face-recognition technic-hindihow
कंप्यूटर फ़ोटो और वीडियो को उस तरह नहीं “देखते”, जैसे लोग देखते हैं. जब आप कोई फ़ोटो देखते हैं, तो आपको अपनी सर्वश्रेष्ठ मित्र अपने घर के सामने खड़ी हुई दिखाई दे सकती है. कंप्यूटर के दृष्टिकोण से, बस वही चित्र डेटा का एक ऐसा समूह है, जिसके रंग गुणों को वह आकार और जानकारी के रूप में समझ सकता है. जबकि एक कंप्यूटर वैसी प्रतिक्रिया नहीं करता, जैसी आप वह फ़ोटो देखने पर करते हैं, फिर भी कंप्यूटर को रंग और आकारों के कुछ नमूनों को पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, कंप्यूटर को चेहरे का डिजिटल चित्र बनाने वाले आकारों और रंगों के सामान्य नमूनों को पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है. इस प्रक्रिया को चेहरा पहचान के रूप में जाना जाता है और यह ऐसी तकनीक है, जो सड़क दृश्य जैसी उन सेवाओं पर आपकी गोपनीयता की सुरक्षा करने में Google की सहायता करती है, जहां कंप्यूटर उन सभी लोगों के चेहरे पहचानने का प्रयास करते हैं और फिर उन्हें धुंधला कर देते हैं, जो उस सड़क पर खड़े हो सकते हैं, जहां से सड़क दृश्य कार गुज़रती है. यह आपको किसी फ़ोटो या वीडियो को टैग करने का सुझाव देने वाली Google+ फ़ोटो जैसी सेवाओं की सहायता भी करता है, क्योंकि ऐसा लगता है कि उनमें कोई चेहरा मौजूद हो सकता है. चेहरा पहचान से आपको यह पता नहीं चलेगा कि यह किसका चेहरा है, लेकिन यह आपकी फ़ोटो में चेहरे ढूंढने में सहायता कर सकता है.
चेहरों की पहचान अल्गोरिथम द्वारा की जाती है जो आपके फ़ोटो के चेहरों की तुलना आप और अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रदान किए गए फ़ोटो और मेटा-डेटा के द्वारा, MyHeritage.com Face Recognition को पहले से ज्ञात सभी चेहरों के साथ करता है. इसलिए इस सिस्टम में जितने अधिक फ़ोटो जोड़े जाते हैं, यह उतना ही शक्तिशाली होता जाता है. यदि आपके फ़ोटो के व्यक्तियों को अच्छी तरह पहचाना नहीं जाता है, तो संभव है कि MyHeritage.com ने उनका पहले कभी सामना नहीं किया. इन फ़ोटो को MyHeritage.com पर जोड़ने और फ़ोटो के व्यक्तियों पर मैन्युअली टिप्पणी लिखने से, MyHeritage.com इन चेहरों को “सीखेगा” और उन्हें भविष्य की फ़ोटो में पहचानने में सक्षम होगा, यहाँ तक कि उसी व्यक्ति के जीवन की अलग-अलग अवस्थाओं में भी.
अगर आप थोड़े और उन्नत होते हैं, तो चेहरा पहचान को सशक्त बनाने वाली वही नमूना पहचान तकनीक किसी कंप्यूटर द्वारा पहचाने गए चेहरे के लक्षणों को समझने में उसकी सहायता कर सकती है. उदाहरण के लिए, यहां दाढ़ी वाले या चश्मा लगे हुए चेहरे का सुझाव देने वाले कुछ नमूने हो सकते हैं या यह कि उस चहरे में वैसी विशेषताएं हैं. जब आप एक Hangout में हों, तब इस तरह की जानकारी का उपयोग रेड-आई कम करने जैसी सुविधाओं में सहायता के लिए किया जा सकता है या इससे आप अपने चेहरे पर सही स्थान पर मूंछ या एकचश्मी ऐनक लगाकर चेहरे को सुंदर बना सकते हैं.
चेहरा पहचान तकनीक के अलावा, Google कुछ सुविधाओं में भी चेहरा पहचान का उपयोग करता है. चेहरा पहचान, जैसाकि नाम संकेत देता है, किसी नए चेहरे के सामने ज्ञात चेहरों की तुलना करने और यह देखने में एक कंप्यूटर की सहायता कर सकता है कि क्या कोई संभावित मेल या समानता है. उदाहरण के लिए, चेहरा पहचान मेरा चेहरा ढूंढें सुविधा के उपयोगकर्ताओं की ये सुझाव देखने में सहायता करता है कि वे अपने द्वारा अपलोड की गई किसी फ़ोटो या वीडियो में संभवतः किन लोगों को टैग करना या साझा करना चाहते हैं. Google+ सहायता केंद्र में मेरा चेहरा ढूंढें के बारे में और पढ़ें.
इससे ऑनलाइन विज्ञापन कंपनियों को पता चल सकेगा कि आप उनके पेज को देखकर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं? लेकिन कंपनी इसके लिए पहले आपकी अनुमति लेती है. इसके बाद बायोमेट्रिक ट्रैकिंग के लिए विशेष वेबकैम से आपके चेहरे के भावों को रिकार्ड करती है.

0 comments:

Post a Comment