Saturday 19 March 2016

मस्तिष्क के बारे में मिथकाए – Myths About the Brain in Hindi

brain-myths-600x350
मस्तिष्क मानव शरीर में सबसे अद्भुत अंगों में से एक है . यह बात कर साँस लेने और सोच , चलने रखते हुए हमें , हमारे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करता है.मस्तिष्क में 100 अरब न्यूरॉन्स के आसपास शामिल भी अविश्वसनीय रूप से जटिल है . मनोरोग और , व्यवहार और मानसिक प्रक्रियाओं का अध्ययन शामिल है जो मनोविज्ञान , , वहाँ इतना इलाज और यह अध्ययन मस्तिष्क के शारीरिक विकार मानते जो न्यूरोलॉजी , सहित के लिए समर्पित चिकित्सा और विज्ञान के कई अलग अलग क्षेत्रों रहे हैं कि मस्तिष्क के साथ हो रहा है , जो मानसिक बीमारियों और विकारों को मानते हैं. प्रत्येक के कुछ पहलुओं को ओवरलैप करते हैं , और अन्य क्षेत्रों के रूप में अच्छी तरह से मस्तिष्क का अध्ययन में पार .
इन विषयों में प्राचीन काल से ही किसी न किसी रूप में आसपास किया गया है , तो आप अब तक हम मस्तिष्क के बारे में पता है सब पता था कि लगता था . कुछ और सच्चाई से हो सकता है. अध्ययन और इसके बारे में हर पहलू के इलाज के हजारों साल के बाद, रहस्यमय बने हुए हैं कि मस्तिष्क के कई पहलुओं को अभी भी कर रहे हैं . मस्तिष्क इतनी जटिल है और, क्योंकि हम इसे और अधिक समझ बनाने के क्रम में कैसे काम करता है के बारे में जानकारी को आसान बनाने के लिए करते हैं .
एक साथ रख इन बातों के दोनों मस्तिष्क के बारे में कई मिथकों में हुई है . अधिकांश पूरी तरह से बंद नहीं कर रहे हैं – हम अभी काफी पूरी कहानी नहीं सुना है. सभी चीजों के साथ शुरू , मस्तिष्क के बारे में घूम गया है कि 10 मिथकों , अपने रंग में देखें.

0 comments:

Post a Comment