Saturday 19 March 2016

पर्यावरण को बचाने में साहयता कैसे करे- How to Help Save the Environment in Hindi

save-environment-21487244
ऊर्जा की बचत करे. बिजली का उपयोग ना होने पर सब कुछ बंद करदे कियूं की इस से आप रोशनी, टीवी, कंप्यूटर, प्रिंटर, के उपयोग के लिए चलाते है.
समय पर लैंप बंद हो जाएगा इस तरहा का पर टाइमर रखो जो रोजाना चल सके. इस तरह के टाइमर हार्डवेयर की दुकानों में पाया जा सकता है और वे अपने चिराग में खामियों को दूर किया जा सकता है. जब भी आप रूम के बाहर जाए बिजली के उपकरणों को बंद करने का नियम बनाए.
लैपटॉप चारजर्स या टोस्टर के स्विचस को बंद करे यह उपकारने “फैंटम” ऊर्जा खा सकते हैं एक उपकरण बंद कर दिया है, तब भी जब यह अभी भी बिजली का उपयोग कर सकते हैं. जब संभव उंपलुग्गींग की कोशिश करो.
• आप इसे फिर से उपयोग करने से पहले इसे कम से कम 36 घंटे हो जाएगा, तो इसे अनप्लग करें.
एक पावर पट्टी के साथ बंद बहुत सारी चीजें बदल जाते हैं. आप एक क्षेत्र में अपने सभी उपकरणों प्लग कर सकते हैं – कहते हैं, आपके कंप्यूटर – एक शक्ति पट्टी में. आप सभी उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं तब, जब बस स्विच पर बिजली पट्टी बंद कर देते हैं.
अक्षय ऊर्जा स्रोतों का प्रयोग करें. अमरीका में बिजली के चारों ओर 71% जीवाश्म ईंधन के जलने से पैदा होता है. कोयला या अन्य ईंधन जलाने वातावरण में ग्रीन हाउस गैसों और प्रदूषण का उत्सर्जन करता है. एक कोयला उपयोगिता द्वारा संचालित एक औसत घर एक वर्ष में कोयले की 12,000 £ जला देगा और 2 कारों के रूप में प्रदूषण का एक ही राशि के बारे में कारण होगा. प्राथमिक शक्ति के स्रोत के रूप में अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके, घर के प्रति प्रदूषण की कमी 400 पौधे लगाने के बराबर होगा.
• कई बिजली कंपनियों (कभी कभी एक से थोड़ा अधिक शुल्क पर) अक्षय स्रोतों से बिजली प्रदान करते हैं. एक अन्य विकल्प के इन तेजी से महंगे होते जा रहे हैं, के रूप में सौर पैनलों किराए पर है. अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय ऊर्जा प्रदाता से संपर्क करें.
• पर्यावरण के मुद्दों और अक्षय ऊर्जा का समर्थन करने के अपने कांग्रेस प्रतिनिधियों को प्रोत्साहित करें.
एक अच्छा पुराने जमाने कपड़े के लिए अपने ड्रायर में 4 व्यापार. यह अपने कपड़े अच्छा और ताजा गंध बनाता है, और, इसे पर्यावरण के अनुकूल है. हुई dryers रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर के बाद, अधिकांश घरों में सबसे बड़ी ऊर्जा उपयोगकर्ताओं के बीच हैं. आप एक ड्रायर का उपयोग करते हैं, स्पष्ट वेंट रखना सुनिश्चित करें.
अपने एयर कंडीशनर सब पर संयम या नहीं 5 रन से. एयर कंडीशनर बिजली का एक बड़ा सौदा का उपयोग करें. , जितना संभव हो शांत रखने के लिए प्राकृतिक वेंटिलेशन या एक प्रशंसक का उपयोग करें. आप अपने एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं, एक उच्च तापमान के लिए इसे निर्धारित किया है.

0 comments:

Post a Comment